लेह लद्दाख में घूमने लायक पर्यटन स्थल | Famous Places In Leh Ladakh

leh ladakh best time to visit leh ladakh leh ladakh temperature leh ladakh trip leh ladakh tour leh ladakh weather leh ladakh tour packages leh ladakh package tourism leh ladakh tour packages leh ladakh leh ladakh.

 

हर युवा के विश लिस्ट में लेह लद्दाख की एक ट्रिप तो जरूर होती है। अधिकतर लोग लेह लद्दाख में जाकर अपनी मोटर साइकिल चलाना चाहते है। लेकिन क्या आपको पता है Leh Ladakh में इसके अलावा भी बहुत कुछ चीज है तो आप जाकर कर सकते है। अगर आप भी आने वाले दिनों में लेह लद्दाख की एक ट्रिप पर जाने का सोच रहे है तो यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इस Famous Places In Leh Ladakh आर्टिकल के माध्यम से हम आपको लेह लद्दाख में मौजूद फेमस चीजों के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते है।

 

लेह लद्दाख में घूमने लायक पर्यटन स्थल | Famous Places In Leh Ladakh
लेह लद्दाख में घूमने लायक पर्यटन स्थल | Famous Places In Leh Ladakh

लेह लद्दाख में मौजूद फेमस प्लेस Famous Places In Leh Ladakh

 

  • खारदुंग ला पास
  • कारगिल
  • शांति स्तूप
  • हंडर
  • मैग्नेटिक हिल
  • त्सो मोरीरी झील
  • तुरतुक गाँव

 

  • खारदुंग ला पास

हमने अपनी लिस्ट में सबसे पहले खारदुंग ला पास को जोड़ा हैं। खारदुंग ला पास लेह से 40 किलो मीटर आगे मौजूद है जो sea level से लगभग 5300 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है। खारदुंग ला पास को पूरे विश्व भर में इस तरीके से जाना जाता है कि इस खारदुंग ला पास में सबसे ऊंचे स्तर पर गाड़ी चलती है।

खारदुंग ला पास की सबसे खास बात यह है कि यह काफी हाई एटलीट्यूड पर मौजूद है जिसके चलते वहा ऑक्सीजन की भी कमी देखने को मिलती है। लेकिन हम आपको यह सुझाव जरूर देंगे कि अगर आप Leh Ladakh की ट्रिप पर आ रहे है तो आपको खारदुंग ला पास भी जरूर आना चाहिए यह आपके जिंदगी का एक अलग ही एक्सपीरियंस होगा।

  • कारगिल

हम सब भारतीय है और हम सभी के कारगीर एक गर्व का प्रतीक है। हम सभी को 1999 में हुई कारगिल युद्ध के बारे में मालूम ही है जहा पर हमने अपने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को दांतो तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया था। कारगीर को हमारे सिपाहियो के वीर गाथा से जुड़ी यादें आज भी मौजूद हैं। कारगिल में एक बार अपना तिरंगा लहराना हम सभी भारतीयों का सपना है।

कारगिल के आस पास बेहद ही खूबसूरत बोध धर्म से जुड़े मंदिर और मठ भी मौजूद है जहा पर जाकर आपको शांति की प्राप्ति हो सकती है। इसलिए हम आपको यह सुझाव जरूर देंगे कि अगर आप लेह लद्दाख की ट्रिप पर जाने का सोच रहे है तो उसको थोड़ा एक्सटेंड करके आप कारगिल भी घूम सकते है।

  • शांति स्तूप

शांति स्तूप आज के भारत के केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में मौजूद है। शांति स्तूप की बात करे तो यह समुंद्र तट से 11000 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। इस शांति स्तूप को विश्व का सबसे ऊंचाई पर मौजूद शांति स्तूप के रूप में भी जाना जाता है। इस शांति स्तूप को बोध धर्म के 250 साल पूरा होने के प्रतीक के रूप में बनाया गया था।

  • हंडर

हंडर पूरे भारत में दो कूबड़ वाले ऊंट के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप दो कूबड़ वाले ऊंट को देखना चाहते है या फिर उनकी सवारी करना चाहते है तो आपको हंडर आना होगा। हंडर में केवल दो कूबड़ वाले ऊंट ही नही बल्कि एटीवी राइड की सुविधा भी मौजूद है। साथ ही साथ आप हंडर में आर्चरी जैसे गेम का भी आनंद ले सकते है। हम आपको यह सुझाव जरूर देंगे कि अगर आप लेह लद्दाख जा रहे है तो आपको एक बार हंडर भी घूम कर आना चाहिए।

  • मैग्नेटिक हिल

मैग्नेटिक हिल लेह लद्दाख में मौजूद एक अनोखी जगह है जहा पर आपको काफी अलग चीज देखने को मिलेगी। जब आप इस मैग्नेटिक हिल पर आते है तो आप देखेंगे कि यहां पर जब आप अपनी घड़ी को न्यूट्रल मोड पर डाल देते है तो आपको गाढ़ी खुद ही चढ़ाई की तरह जाने लगती है। इस सीन को अपनी आंखो से देखना काफी रोचक और एडवेंटरस हो सकता है। हम आपको यही सुझाव देंगे कि आगे आप Leh Ladakh की ट्रिप पर जा रहे है तो आपको कुछ घंटे के लिए मैग्नेटिक हिल पर भी जाना चाहिए।

  • त्सो मोरीरी झील

इस झील को लोग पैंगोंग झील का जुड़वा भाई भी मानते है। यह त्सो मोरीरी झील लद्दाख में मौजूद है। यह त्सो मोरीरी झील समुंद्र तट से 14000 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। यह त्सो मोरीरी झील काफी हाई एल्टीट्यूड पर मौजूद है जिसके चलते यहां पर ऑक्सीजन की मात्रा भी काफी कम है जिसके चलते यहां पर अधिकतर लोग आते भी नही हैं लेकिन हमने इसे अपने लिस्ट में इसलिए शामिल किया है अगर आप दो पल के लिए सुकून चाहते है तो इससे बेहतर जगह कोई भी नही मिलेगी।

  • तुरतुक गाँव

जैसे कि हम सब जानते है कि भारत देश में अनेकता में एकता का प्रतीक है। इसी तरह लद्दाख में मौजूद यह तुरतुक गाँव भी इसी का प्रतिक है। इस तुरतुक गाँव की बात करे तो इस गांव में हिंदी, मुस्लिम और बौद्ध धर्म के लोग एक साथ मिलकर रहते है। इस गांव की बात करे तो 1971 में हुए भारत पाकिस्तान के युद्ध के समय इस गांव के लिए भी दोनो पड़ोसी देशों में काफी तना तनी हुई थी। लेकिन अंत में यह तुरतुक गाँव भारत के पास आता है।

इस तुरतुक गाँव की सबसे खास बात यह भी है कि यह गांव चारो तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है। जिसके चलते पिछले कुछ वर्षो में यह तुरतुक गाँव आकर्षण का केंद्र सा बन गया है। हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Leh Ladakh में मौजूद 7 ऐसे फैमलस जगह के बारे में विस्तार से बताया है जहा पर आपको जरूर जाना चाहिए अगर आप लेह लद्दाख के ट्रिप पर आए है। अगर आपको ऐसा लगता है कि हमने कोई फेमस जगह लेह लद्दाख से गायब कर दी है तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में उस जगह के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान कर सकते है।

लेह लद्दाख जाने में कितना पैसा लगता है? Ladakh Tour Plan

लेह लद्दाख जाने में आपका कितना पैसा लग सकता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार से लेह लद्दाख पहुंचे है। अगर आप अपनी बाइक से Famous Places In Leh Ladakh आए है तो आपको कम से कम 20 हजार का बजट रखना होगा। वही अगर आप आप ट्रेन से आए है तो भी आपको लेह लद्दाख का 3 से 4 दिन का ट्रिप अच्छे से कवर करने के लिए 10 से 12 हजार रुपए तक का बजट जरूर निर्धारित करना होगा।

लेह लद्दाख जाने का सबसे बेहतरीन महीना कौन सा है? BEST TIME TO VISIT LEH LADAKH

अगर आप Famous Places In Leh Ladakh जाने का इस जनवरी के मौसम में सोच रहे है तो यह फैसला आपका पूरी तरह से खराब हो सकता है। अगर आपको लेह लद्दाख के ट्रिप पर जाना है तो आपको अगस्त या सितंबर के महीना में जाना चाहिए।

लेह लद्दाख में घूमने लायक पर्यटन स्थल | Famous Places In Leh Ladakh
लेह लद्दाख में घूमने लायक पर्यटन स्थल | Famous Places In Leh Ladakh

 

Read More – लखनऊ में घूमने वाली जगह

लेह लद्दाख जाने के लिए सबसे अच्छा मौसम कौन सा है? Which month is best for Leh Ladakh?

लेह लद्दाख जाने के लिए सबसे अच्छा मौसम गर्मी का है। तो हम कह सकते है कि अगर आप मई से सितंबर के महीने में Famous Places In Leh Ladakh के ट्रिप पर जाते है तो यह आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है।

दिल्ली से लेह लद्दाख की दूरी कितनी है? Delhi to Ladakh distance

देश की राजधानी दिल्ली से लद्दाख की दूरी करीब 970 किलो मीटर है। जिसको आप बाइक से करीब 16 घंटे से 20 घंटे में आराम से कवर कर सकते है।

निस्कर्श

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Leh Ladakh में मौजूद फेमस प्लेस के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस Famous Places In Leh Ladakhआर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के साथ शेयर कर सकते है। वही अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में सवाल पूछ सकते हैं।

 

Read More – 

FAQ –

Q – लेह और लद्दाख में क्या अंतर है?

Ans – लेह (Leh) भारत के लद्दाख़ केन्द्र शासित प्रदेश की राजधानी है। यह लेह ज़िले का मुख्यालय है और ज़िले तथा पूरे लद्दाख़ प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है।

Q – लेह लद्दाख कब जाना चाहिए?

Ans – मौसम के लिहाज से भी सितंबर और अक्टूबर का महीना लद्दाख घूमने के लिए बेस्ट होता है. इस दौरान जहां लद्दाख में गर्मी न के बराबर पड़ती है. वहीं सर्दी भी दस्तक देना शुरू कर देती है. ऐसे में आप हल्के गर्म कपड़ों के साथ मौसम का आनंद उठाते हुए लद्दाख घूम सकते हैं

Q -दिल्ली से लेह लद्दाख की दूरी

Ans – देश की राजधानी दिल्ली से लद्दाख की दूरी करीब 970 किलो मीटर है। जिसको आप बाइक से करीब 16 घंटे से 20 घंटे में आराम से कवर कर सकते है।

Q – लद्दाख में क्या मशहूर है?

Ans –

  • खारदुंग ला पास
  • कारगिल
  • शांति स्तूप
  • हंडर
  • मैग्नेटिक हिल
  • त्सो मोरीरी झील
  • तुरतुक गाँव

Leave a comment